2022 के दीपावली से जुड़े हुए रोचक तथ्य।( Interesting facts related to Diwali of 2022 in East Champaran district of Bihar)

बिहार के पूर्वी चंपारण जिले में मदर ट्री और गार्जियन ट्री के साथ दीपावली मनाई गई जिले के पचास हजार जीविका दीदियों के सहयोग से जिला प्रशासन और पंचायत ने एक नए अनोखे अभियान की शुरुआत की है ।4000 से अधिक लोगों ने पेड़ों को गोद लिया है और दीपावली घर की जगह पेड़ों के पास मनाने की शुरुआत की है यह तथ्य भी दिलचस्प है कि मदर र्ट्री को हर एक माह ₹400 मिलने वाली पेंशन से दीपावली मनाने की शुरुआत पेड़ों के पास में की गई है। यह अभियान पेड़ों के प्रति जन जागरूकता पैदा करने तथा उन्हें बढ़ाने के लिए की गई है ।

मदर ट्री उन पेड़ों को कहा जाता है जिनकी उम्र 100 साल से अधिक है और गार्जियन ट्री उन पेड़ों को कहा जाता है जिनकी उम्र 50 साल से अधिक है ।

दीपावली 2022 में माता जानकी की जन्म स्थली सीतामढ़ी को एक लाख दीपों से रोशन किया गया सीतामढ़ी जिला बिहार में स्थित है।

दीपावली 2022 के अवसर पर दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंध रहा और ग्रीन पटाखा भी छोड़ने की अनुमति दिल्ली की आप सरकार ने नहीं दी।

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के सभी टर्मिनल पर मोर की आकृति बनाई गई है लेकिन साथ मोर बड़े आकार के हैं और बहुत ही सुंदर ढंग से बनाए गए हैं ।इनको बनाने में राजस्थान के लोक कलाकार सुंदर इस्तेमाल किया गया है।