दीपावली का त्यौहार [ 200 शब्दों में निबंध लिखें]

दीपावली या दिवाली हिंदुओं का एक प्रमुख त्यौहार है।

ऐसा माना जाता है कि अयोध्या के राजा श्री रामचंद्र जी 14 वर्ष का वनवास पूर्ण करके अपनी धर्मपत्नी सीता , लक्ष्मण तथा भक्त हनुमान के साथ अयोध्या लौटे थे ।अयोध्यावासी इसी खुशी में पूरे शहर को मिट्टी के दीपों से सजाया था और घी के दीपक जलाए थे ।श्री रामचंद्र के अयोध्या लौटने की खुशी में दीपावली हरेक वर्ष कार्तिक मास की अमावस्या के दिन मनाई जाती है।

दीपावली के मौके पर हिंदू परिवार मिट्टी के दीपक जलाते हैं और अपने घरों को रंगोली से सजाते हैं। वैसे तो आजकल मिट्टी के दीपक की जगह आर्टिफिशियल दीपक ने ले लिया है और बिजली से चलने वाले दीपक ज्यादा प्रयोग किए जा रहे हैं। 2022 में दीपावली 24 अक्टूबर को मनाई जा रही है। दीपावली के मौके पर हिंदू परिवार धन प्रदाता देवी महालक्ष्मी ,भगवान गणेश, कुबेर जी की पूजा विधि विधान और लगन से करते हैं ।

ऐसा माना जाता है कि स्थिर लग्न में माता लक्ष्मी की पूजा आराधना करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर घरों में निवास करती है। दीपावली के अवसर पर लोग अपने घरों को विभिन्न प्रकार के रंगों और रोशनी से सजाते हैं। बच्चे पटाखे फोड़ना ,विभिन्न प्रकार की फुलझड़ियां, रॉकेट- चकरी आदि पसंद करते हैं। घरों में अच्छे-अच्छे स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं ।दिवाली के मौके पर लोग खूब खरीदारी करते हैं ।

हमें दीपावली पर पटाखों का प्रयोग बहुत समझदारी से करना चाहिए ।जहां तक संभव हो हमें दीपावली पर ग्रीन पटाखे का उपयोग करना चाहिए ताकि वायु प्रदूषण को कम किया जा सके ।साथ ही साथ , सावधानी से ही पटाखा फोड़ना चाहिए ।दीपावली का त्यौहार सांस्कृतिक और सामाजिक सद्भाव का त्यौहार है ।अतः हमें दीपावली पर प्रेम और सद्भाव का सद्भाव को ध्यान में रखकर त्योहार मनाना चाहिए।